यह तीन साल तक चला गया। अविनाश महिता के पास अभी भी काम था, जबकि ज्योति घर से ही Olymp Trade प्लेटफार्म पर पैसा कमा रही थी, उसने वह पैसा खर्च नहीं किया था जो वह गुप्त खाते में रख रही थी। “इतनी बड़ी बात मेरे पति से छुपाकर रखना मेरे लिए बहुत मुश्किल था। मुझे घृणा महसूस हुई, लेकिन उससे भी ज्यादा, मैं उन्हें यह’ बताने के लिए डरी हुई थी। इस पर पीछे मुड़कर देखने से मुझे लगा है कि यह गुप्त रखना बहुत मूर्खपूर्ण था।”

क्या हाल हैं दोस्तो, ऊमीद करता हूँ सभी अपनी लाइफ में मस्त होंगे। आज फिर मैं आप के सामने Make Money Online – Part 2 लाया हूँ Part 1 में मैने आप को Google Adsense और Affiliate marketing के बरें में बताया था कुछ लोगो ने अपने कमेंट भी लिखे। तो मैने सोचा ऑनलाइन मनी मेकिंग के बारे में आप लोगो को और भी तरीके बताए जाएँ। जिस से आप के पास जादा से जादा पैसे कमाने के रास्ते हो और आप जादा से जादा पैसे कमाओ। तो चलिये शुरू करते हैं, आप यह तो जानते ही होंगे की “ऑनलाइन मनी मेकिंग” का सबसे पहले step है आप की website, यानि अगर आप ऑनलाइन मनी मेकिंग के बरें में सोच रहे हो तो उससे पहले आप की अपनी website या blog होना जरूरी है।
सभी व्यापार रणनीतियों की जानकारी और स्पष्टीकरणों के लिए 7binaryoptions.com आपका सूचनात्मक स्त्रोत है। व्यापार की सबसे अनिवार्य आवश्यकता का पूर्वानुमान लगाना सीखने के लिए ये आपकी मदद करेंगी, एक परिसंपत्ति का मूल्य किस दिशा में झुकेगा। यदि आप कर सकते हैं व्यापार बनाना उतनी ठीक प्रकार से सीखें एक परिसंपत्ति का मूल्य कौन सी दिशा लेगा पूर्वानुमान लगाएं, तो आप अपने व्यापारों पर लगातार मुनाफा बनाएंगे।
मात्र बाइनरी विकल्प व्यापार करके, व्यापारियों ने दोनों अमुल्य और विश्वसनीय व्यापार बनाने की संभावना में बेहद सुधार किया है। वे निरंतर अपने लाभ को बढा़ सकते हैं जब कि साथ साथ अपने अनावरण के जोखिम को कम करते हैं क्योंकि वे अपना समय समझने और बाइनरी विकल्प व्यापार परिदृश्य के असीमित व्यूह पर नियंत्रण करने में खर्च करते हैं जो अब उनके उंगलियों पर उपलब्ध हैं। इतने सारे विकल्पों के साथ, आप निश्चित रूप से प्रसिद्धि में अचानक वृद्धि करने के लिए पूरे अंधकार से बाइनरी विकल्प के अचानक विकास की सराहना कर सकते हैं।
आपने फ्रीलांस वर्क के बारे में तो सुना ही होगा। तो दोस्तों अगर आप को कम्प्युटर की जानकारी है ऑर आपके पास कम्प्युटर ऑर इंटरनेट की सुविधा है तो आप कई ऑनलाइन जॉब कर सकते हैं ऑर इसके साथ यदि आपने आईटी जैसे प्रोफेशनल कोर्स किये हुए हैं या आपको इसकी जानकारी है तो आप बड़े आराम से एक अच्छी सैलरी के साथ जॉब कर सकते हैं। जरुरत है तो एक क्रिएटिव स्किल की जो सच कर सकती है आपके सपने। तो चलिये स्लाइडर में हम आपको ले चलते हैं उन विकल्पों को जिन्हें आप चुन सकते हैं। सभी विकल्पों के बारे में तस्वीर के नीचे आप पढ़ सकते हैं जॉब के बारे में।
इंदौर के एक आदमी ने तब कैसी प्रतिक्रिया दी जब उसने अपनी पत्नी का चौंकाने वाला रहस्य पाया। पढ़ने का समय: 5 मिनटकल्पना कीजिए कि तीन सालों के लिए, आपकी जीवन साथी आपसे 58,60000.00 रू से ज्यादा छिपा रही थी। क्या आप ऐसा ही कर सकते हैं? इंदौर से दो बच्चों की माँ ज्योति ने अपना विवाह किया और अपने पति से तीन साल तक एक चौंकाने वाला रहस्य छिपाकर अपने परिवार को संशय में डाल दिया। ज्योति और अविनाश महिता का विवाह कुछ साल के डेटिंग के बाद 2004 में हुआ था। अविनाश महिता एक इंजीनियर हैं, और ज्योति एक स्थानीय क्लिनिक के रिसेप्शन पर काम करती है। 2008 में अपने पहले बच्चे के जन्म के बाद, उन्होंने फैसला किया कि ज्योति उसकी देखभाल करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ देगी। 2008 में वैश्विक वित्तीय संकट ने अर्थव्यवस्था के उत्पादक क्षेत्रों को मुश्किल में डाल दिया था। सौभाग्य से, अविनाश महिता अपनी नौकरी नहीं खोई, लेकिन उन्हें ज़्यादा समय काम करना पड़ा और अपनी कंपनी को चलाने में मदद करने के लिए उनकी वेतन में काफी कमी आई। ज्योति ने कहा कि “मेरा पति हमारे परिवार की बुनियादी ज़रूरतों का ख्याल रख सकता था, लेकिन मैं देख सकती थी कि उसका काम कैसे उसको कमज़ोर बना रहा था। हमने जितना संभव हो सका बचाने की कोशिश की, लेकिन अभी भी हमारे पास पर्याप्त धन नहीं था” “हम कल्पना नहीं कर सकते कि हमारा भविष्य कैसा होगा। बाजार की स्थिति कुछ हद तक ठीक हुई, लेकिन फिर से गिरने लगी। मैं उस समय हमारे दूसरे बच्चे के साथ गर्भवती थी – हम सिर्फ प्रार्थना कर रहे थे कि सबकुछ ठीक हो जाएगा।
ऐसा जरूरी नहीं है कि 8 घंटे की ऑफिस जॉब ही एक मात्र पैसे कमाने का तरीका है. अगर आपको लिखने का शौक है (ज्यादातर इंग्लिश) तो फ्रीलांस राइटिंग कर सकती हैं. आप मैगजीन और न्यूजपेपर आदि के लिए आर्टिकल लिख सकती हैं. मान लें कि आपको एक लेख के 200 रुपये मिलते है और आप एक दिन में 3 आर्टिकल लिख लेती हैं जो छपें, तो इस तरह आप 18,000 रुपये प्रति माह आराम से कमा सकती हैं.

अधिकतर देखा जाता है कि प्राइवेट सेक्टर में कर्मचारियों की सालाना वेतन वृद्धि एक ही कंपनी मे बने रहने के बजाए किसी दूसरी कंपनी में जाने पर अधिक हो जाती है. लोगों के नौकरी बदलते समय पैसे की बात ही दिमाग में रहती है कि कितनी सैलरी बढ़ाकर दे रहे है. क्या आप भी सिर्फ पैसे को ही ध्यान में रखकर नौकरी बदलने का प्लान बना रहे तो जरा ठहर जाइए. दरअसल आपको हर महीने मिलने वाली सैलरी के अलावा आपके ऑफिस के लोग और वहां का माहौल भी आपके लिए बहुत मायने रखता है. कामकाजी लोगों के दिन का आधा समय ऑफिस में और वहां के लोगों के साथ ही निकल जाता है. इसलिए यह बहुत जरूरी हो जाता है कि नौकरी का चयन करते समय अपने सुख और खुशी को भी ध्यान में रखें. यहां हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जिनका ध्यान नौकरी के चयन में रखना बेहद जरूरी है-
क्यूबर अपनी तरह का एक प्रकार है और लाइफटाइम रॉयल्टी कमाई करने वाला ऐप है – त्वरित रिचार्ज से बिल पे को शॉप और कमाई से कई विशेषताएं हैं। इतना है कि आप इसके साथ कर सकते हैं! यह मोबाइल रिचार्ज, पोस्ट-पेड बिल भुगतान, गैस बिल, बिजली और डेटा कार्ड बिल, बीमा, बुकिंग बस टिकट और यहां तक ​​कि ऑनलाइन शॉपिंग के लिए एक भी आवेदन है। क्यूबर एक सामाजिक आर्थिक समुदाय के रूप में विकसित किया गया है, हर किसी के लिए एक मंच और सब कुछ
×